FRONTLINE NEWS CHANNEL

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा मोता सिंह नगर पार्क में विलक्षण योग शिविर करवाया गया।

फ्रंट लाइन (रमेश, नवदीप) दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में  स्वास्थ्य जाग्रति कार्यक्रम आरोग्य के अंतर्गत मास्टर मोता सिंह नगर पार्क में एक दिवसीय विलक्षण योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत  श्री आशुतोष महाराज जी के शिष्या साध्वी पल्लवी भारती जी ने योग आसन एवं प्राणायाम करवाया। साध्वी जी ने योग जिज्ञासाओं को बताया कि योग इन दिनों एक प्रसिद्ध शब्द है, इसे एक आध्यात्मिक अनुशासन कहा जाता है जो एक सूक्ष्म विज्ञान पर आधारित है जिसका उद्देश्य शरीर, मन और आत्मा के बीच सामंजस्य स्थापित करना है। इसे स्वस्थ जीवन प्राप्त करने के लिए विज्ञान और कला भी कहा जाता है। योग से न केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है ।योग बहुत ही लाभकारी है। योग  हमारे दिमाग, मस्‍तिष्‍क को ताकत पहुंचाता है । आज बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं, उनके लिए योग बहुत ही फायदेमंद है। योग के फायदे से आज सब ज्ञात है, जिस वजह से आज योग विदेशों में भी प्रसिद्ध है। अगर आप इसका नियमित अभ्यास करते हैं, तो इससे धीरे-धीरे आपका तनाव भी दूर हो सकता है। सुबह-सुबह के समय योग करना फायदेमंद होता है। प्रत्येक दिन कुछ मिनट का योग आपको पूरे दिन ताजगी और ऊर्जा से भरा रखता हैं। यह शरीर से आलस को दूर करता है।
योग शब्द संस्कृत है ‘यिज से बना है जिसका अर्थ है जोड़ना ( स्वयं का सर्वश्रेष्ठ या स्वयं के साथ मिलान )और योग हमें मन से ऊपर उठ कर आत्मा के साथ जोड़ता है।
साध्वी बहन द्वारा योग, आसन एवं प्राणायाम का व्यवहारिक जीवन में महत्व को बताते हुए योग की महत्व को समझाया। योग के विभिन्न आसनों एवं प्राणायाम को सविस्तार समझाते हुए, विभिन्न आसन जिसमें सूर्य नमस्कार,अनुलोम विलोम, भ्रामरी, कपाल।भाति,ताड़ासन,  मकरासन, भूंजग आसन आदि योगाभ्यास कराया गया ।
इस अवसर पर अन्य साध्वियां शशिप्रभा भारती, रीना भारती, प्रीत भारती, मेधावी भारती, संदीप भारती एवं राजवंत भारती की भी हाजिर हुए।
A unique yoga camp was organized by Divya Jyoti Jagrati Sansthan at Mota Singh Nagar Park.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *