FRONTLINE NEWS CHANNEL

पंजाब के बाद अब केजरीवाल सरकार का स्वास्थ्य मंत्री इस मामले में हुआ गिरफ्तार

फ्रंट लाइन (ब्यूरो) दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री और आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता सत्येंद्र जैन को ED ने गिरफ्तार कर लिया है। सत्येंद्र जैन पर ED ने यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में की है। सत्येंद्र जैन पर फर्जी कंपनियों के जरिये लेनदेन का आरोप है।
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ा एक्शन लेते हुए दिल्ली में आप सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार किया है। आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता सत्‍येंद्र जैन के खिलाफ मनी लांड्रिग का ED का यह मामला अगस्त 2017 में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) द्वारा उनके और अन्य के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप में दर्ज प्राथमिकी से जुड़ा है। बाद में ये केस ED को ट्रांसफर कर दिया गया था। पिछले महीने ED ने जैन के घर पर छापेमारी की थी। करप्शन और हवाला मामले में जैन के खिलाफ जांच चल रही थी।
ED सत्येंद्र जैन की 4.81 करोड़ रुपए की, संपत्ति जब्त कर चुकी है। कुर्क की गई अचल संपत्तियां अकिंचन डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडो मेटल इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड, पर्यास इंफोसोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, जेजे आइडियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड, स्वाति जैन, सुशीला जैन और इंदु जैन की हैं। जिसे आय से अधिक संपत्ति के मामले में ईडी ने कुर्की किया है।
हवाला का मामला कोलकाता की कंपनी से जुड़ा बताया जा रहा है। ED के मुताबिक, जांच में पाया गया था कि 2015-16 के दौरान सत्येंद्र जैन एक लोकसेवक थे, तो उनके द्वारा लाभकारी स्वामित्व वाली और नियंत्रित कंपनियों को हवाला के जरिए कोलकाता बेस्ड एंट्री ऑपरेटरों को नकद ट्रांसफर के बदले शेल कंपनियों से 4.81 करोड़ रुपए प्राप्त हुए थे। ईडी ने 2018 में शकूर बस्ती के AAP विधायक से मामले के सिलसिले में पूछताछ की थी। तो वहीं ED का कहना है कि करप्शन में प्राप्त राशी का इस्तेमाल जैन ने जमीन की सीधी खरीद या दिल्ली और उसके आसपास कृषि भूमि की खरीद को लिए गए कर्ज की अदायगी के लिए किया गया था।
बताते चलें जैन, दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य, बिजली, गृह, लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी), उद्योग, शहरी विकास, बाढ़, सिंचाई और जल मंत्री हैं। दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन पेशे से आर्किटेक्ट हैं। सत्येंद्र को केजरीवाल का काफी करीबी नेता माना जाता है। यही वजह है कि केजरीवाल की छोटी कैबिनेट में उन्हें बड़ी जिम्मेदारियां मिली हुई थीं। सत्येंद्र जैन ने अन्ना आंदोलन में भी अहम भूमिका निभाई थी। जिसके बाद जैन आम आदमी पार्टी से जुड़ गए थे।
सत्येंद्र जैन की गिरफ्तीरी के बाद बीजेपी नेता प्रवेश साहिब सिंह ने ट्वीट कर आप पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “ईमानदारी का ढोंग रचने वाले अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को ED ने भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया।”
After Punjab, now the health minister of Kejriwal government was arrested in this case

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *